आधार समस्या पत्र

देश की सर्वोत्तम सरकार होने का दम्भ भरने वाले लोगो को देखना और सोचना चाहिए कि देश में क्या हो रहा है-- नमूना देखे सरकारी कार्यवाही का। पूर्व में आप लोगो अवगत कराया था कि किस प्रकार अवैधानिक ढंग से आधार बनाकर लूट की जा रही है। जब कुछ नहीं हुआ तो आज फिर लखनऊ के कार्यालय सहित चेयरमैन को पुनः अवगत कराया।  देखे---

सेवा में,
सम्बंधित अधिकारी
क्षेत्रीय कार्यालय
लखनऊ 

अवगत कराना है कि कानपुर जनपद के तहसील व नगरपालिका परिषद् क्षेत्र घाटमपुर में अचानक राशन कार्ड में परिवार सदस्यों के आधार की अनिवार्यता करने के सम्बन्ध में तमाम दुकानदारों द्वारा जनवरी माह से लगातार आधार कार्ड बनाया  जा रहा है। इसके पूर्व भी कुछ लोग यहाँ पर लगातार आधार बनाते रहे है। करीब छह सात माह पूर्व कुछ गलत तरीके से या हेरफेर कर कार्य करने वाले लोगो को पकड़ा गया था। तब इन्ही लुटेरे दुकानदारों ने भय वश आधार बनाना बंद कर दिया था। इन दुकानों में न तो कोई अधिकृत बोर्ड लगा है और न ही कोई शुल्क की सूचना दर्ज है। एक-एक कार्ड में दो से पांच सदस्यों की संख्या होने के कारण जनता काफी हैरान-परेशान है। लगातार जनता का आर्थिक उत्पीड़न हो रहा है। दो-दो दिन लाइन लगा रहा है। आपके द्धारा भी पूर्व में सूचना दी जा चुकी है कि प्राइवेट व्यक्ति/दूकान में आधार नहीं बनाया जा सकता। 
दिनांक 30-02-2018 को दर्ज कराई गयी शिकायत को घुमाकर जानकारी मांगी गयी है। जबकि आज तकनीक के चलते ये जाना जा सकता है कि किस जगह पर आधार बनाया जा रहा है। किस ID पर  है। पिछले तीन-चार वर्षों से हो रहे गोरखधन्धे को आप लोग न तो समझ पाए और न ही कुछ कर पाए लुटेरे लुटते रहे, जनता कराहती रही, पूरा आपका अमला कुछ नहीं कर सका। पिछले माह से जब कार्ड में सदस्यों का आधार लिंक कराने का फरमान आया तो यही लुटेरे पुनः दूसरी जगह के लोगो को बुलाकर आधार बना-बना कर दे रहा हैं। तकनीक और सुरक्षा का वादा करने वाली आधार संस्था कुछ नहीं कर पा रही।
आज इस सम्बन्ध में लखनऊ कार्यालय में कार्यालय प्रमुख/जिम्मेदार अधिकारी से सम्पर्क करने के लिए फोन न0-05222304981 पर दिनांक:19-02-2018 समय 2:22 पर सम्पर्क किया गया, तो कार्यालय प्रमुख के न होने की बात कहकर जिम्मेदार श्री विवेक जी से बात करने के लिये कहा गया। तब फोन न: 05222304983 पर बात करने के लिए कहा गया।  तब मैंने समय 2:26 पर बात की गयी तो उठाने वाले व्यक्ति से विवेक जी बात कराने को कहा तो उसने बताया मै उनका पीए बोल रहा हूँ और मुझे बात बताओ। मैंने कहा जिम्मेदारी की बात है उन्ही से बात कराओ। तो उसने बड़बड़ाते हुए एक्सटेंसन से कनेक्ट कराने की आवाज आयी और फोन काट दिया गया। बहुत ही अफ़सोस और दुःख की बात है कि इन हालातों में तो केवल लूट-पाट चलती रहेगी।
बिना जिम्मेदार एजेंसी या प्राइवेट जगहों से बने आधार का क्या होगा। ऐसा महसूस हो रहा है कि कुछ लोगों की वजह से ऐसी उत्पीड़न की घटनायें हो रही है।
अतः आपसे अनुरोध है कि इस प्रकार की घटनाओं और लूटपाट के केंद्र तत्काल रोक कर दोषी व्यक्तियों पर कार्यवाही करने का कष्ट करेंगे।
सधन्यवाद। 
जनमन समस्या-आधार-03/2018 
with Regard,
VINOD SACHAN
Ghatampur, Kanpur Nagar-209206
Mo:9415725901
Email:sachanvk999@gmail.com
          janmanup@gmail.com



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमृतसर रेलवे हादसा

जाम के कारण ओवरब्रिज निर्माण हेतु पत्र